What is Google Analytics Full Detail Features/ guide/ & Information
Google Analytics Google द्वारा दी जाने वाली एक फ्रीमियम वेब एनालिटिक्स सेवा है जो वेबसाइट ट्रैफ़िक को ट्रैक और रिपोर्ट करती है, वर्तमान में Google मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म ब्रांड के अंदर एक प्लेटफ़ॉर्म के रूप में है अर्चिन को प्राप्त करने के बाद Google ने नवंबर 2005 में सेवा शुरू की।

Google Analytics अब वेब पर सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली वेब विश्लेषिकी सेवा है। Google Analytics एक SDK भी प्रदान करता है जो iOS और Android ऐप्स से डेटा एकत्र करने की अनुमति देता है, जिसे मोबाइल ऐप्स के लिए Google Analytics के रूप में जाना जाता है

Google Analytics का उपयोग करके अपने रूपांतरणों को ट्रैक करना चाहते हैं, लेकिन निश्चित नहीं है कि कहां से शुरू करें? यदि आप इसके लिए नए हैं, तो Google Analytics आपको भयभीत कर सकता है, लेकिन यह जटिल नहीं होना चाहिए। आपको शुरू करने के लिए आवश्यक मूल बातें हैं। इस पोस्ट में, हम Google Analytics, Step to Step में आपके रूपांतरण ट्रैक करने का तरीका साझा करेंगे।

"एनालिटिक्स।" यह एक डरावना लगने वाला शब्द हो सकता है। कई लोग मानते हैं कि एनालिटिक्स केवल एक चीज है जो कई डिग्री के साथ प्रौद्योगिकी गुरु व्याख्या कर सकती है। हालांकि, हम आपको यहां बता रहे हैं कि आपकी वेबसाइट के डेटा का विश्लेषण करना डरावना या भ्रमित करने वाला नहीं है।

वास्तव में, कुछ मुफ्त और प्रीमियम टूल (जैसे Google Analytics + MonsterInsights या OptinMonster) के लिए धन्यवाद, जो काम कर रहा है और जो नहीं है, में प्रासंगिक अंतर्दृष्टि प्राप्त करना वास्तव में काफी सरल है।

केवल कुछ सरल चरणों में, आप अपना Google Analytics खाता सेट कर सकते हैं और रूपांतरण लक्ष्य बना सकते हैं ताकि आप अपनी ईमेल सूची साइनअप को ट्रैक कर सकें और समझ सकें कि आपकी सफलता क्या है, या आपको वापस पकड़ना है।

29 सितंबर, 2011 को, Google Analytics ने रियल टाइम एनालिटिक्स लॉन्च किया, जिससे उपयोगकर्ता साइट पर वर्तमान में आगंतुकों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है। एक उपयोगकर्ता के 100 साइट प्रोफाइल हो सकते हैं। प्रत्येक प्रोफ़ाइल आम तौर पर एक वेबसाइट से मेल खाती है। यह उन साइटों तक सीमित है जिनके पास प्रति माह 5 मिलियन से कम पेजव्यू का ट्रैफ़िक है (जब तक कि साइट ऐडवर्ड्स अभियान से जुड़ी नहीं होती है) Google Analytics में Google वेबसाइट ऑप्टिमाइज़र, Google Analytics सामग्री प्रयोगों के रूप में शामिल है। Google Analytics का कोहोर्ट विश्लेषण आपकी उपयोगकर्ता आबादी के अलावा उपयोगकर्ताओं के घटक समूहों के व्यवहार को समझने में मदद करता है। विपणन रणनीति के सफल कार्यान्वयन के लिए यह बाज़ारिया और विश्लेषकों के लिए फायदेमंद है